ओपनएआई द्वारा विकसित चैटजीपीटी, जीपीटी (जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर) आर्किटेक्चर पर आधारित एक भाषा मॉडल है। GPT-3.5, जिस मॉडल पर मैंने निर्माण किया है, वह GPT श्रृंखला का तीसरा संस्करण है। यहां ChatGPT और GPT-3.5 के बारे में कुछ मुख्य बिंदु दिए गए हैं:

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर (जीपीटी): जीपीटी एक प्रकार का कृत्रिम बुद्धिमत्ता भाषा मॉडल है जो विविध इंटरनेट टेक्स्ट की भारी मात्रा पर पूर्व-प्रशिक्षित होता है। इसके बाद यह प्राप्त इनपुट के आधार पर मानव जैसा टेक्स्ट उत्पन्न कर सकता है। “पूर्व-प्रशिक्षित” पहलू का मतलब है कि मॉडल ने अपने प्रशिक्षण डेटा से पैटर्न और जानकारी सीखी है और उस ज्ञान को विभिन्न भाषा कार्यों में लागू कर सकता है।

How to use Open AI ?

चैटजीपीटी: चैटजीपीटी विशेष रूप से बातचीत संबंधी संदर्भों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह चैट या संवाद प्रारूप में मानव-जैसे पाठ को समझने और उत्पन्न करने में उत्कृष्टता प्राप्त करता है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण कार्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे प्रश्नों का उत्तर देना, वार्तालाप संबंधी प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करना, जानकारी प्रदान करना, और बहुत कुछ।

How to use Open AI

बड़े पैमाने का मॉडल: GPT-3.5 एक बड़े पैमाने का भाषा मॉडल है, जिसे 175 बिलियन मापदंडों के साथ प्रशिक्षित किया गया है। यह विशाल पैमाना विभिन्न विषयों में प्रासंगिक रूप से प्रासंगिक पाठ को समझने और उत्पन्न करने की क्षमता में योगदान देता है।

संकेत-आधारित इंटरैक्शन: उपयोगकर्ता संकेत या प्रश्न प्रदान करके चैटजीपीटी के साथ बातचीत कर सकते हैं। मॉडल प्राप्त इनपुट के आधार पर प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करता है। प्रतिक्रियाओं की गुणवत्ता और सुसंगतता प्रशिक्षण डेटा और मॉडल की वास्तुकला का परिणाम है।

सीमाएँ: जबकि चैटजीपीटी एक शक्तिशाली भाषा मॉडल है, इसकी सीमाएँ हैं। यह गलत या निरर्थक उत्तर उत्पन्न कर सकता है, इनपुट वाक्यांश के प्रति संवेदनशील हो सकता है, और इसके प्रशिक्षण डेटा में मौजूद पूर्वाग्रहों के आधार पर पक्षपातपूर्ण व्यवहार प्रदर्शित कर सकता है।

उपयोग के मामले: चैटजीपीटी को विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए नियोजित किया जा सकता है, जिसमें सामग्री निर्माण, भाषा अनुवाद, प्रश्न उत्तर, कोड निर्माण और बहुत कुछ शामिल है। यह प्राकृतिक भाषा समझ और पीढ़ी के कार्यों के लिए एक बहुमुखी उपकरण है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मेरी प्रतिक्रियाएं प्रशिक्षण के दौरान सीखे गए पैटर्न और जनवरी 2022 में मेरे ज्ञान कटऑफ तक उपलब्ध जानकारी के आधार पर उत्पन्न होती हैं। नवीनतम विकास या सुधार के लिए, ओपनएआई के आधिकारिक संचार और संसाधनों की जांच करना उचित है।

Careers at OpenAI. Developing safe and beneficial AI requires people from a wide range of disciplines and backgrounds. … I encourage my team to keep learning.
ChatGPT
ChatGPT is a free-to-use AI system. Use it for engaging …
DALL·E 2
DALL·E 2 is an AI system that can create realistic images and art …
Introducing ChatGPT
We’ve trained a model called ChatGPT which interacts in a …
Playground
Explore resources, tutorials, API docs, and dynamic examples to …
Sora
We’re sharing our research progress early to start working …
How to use Open AI ?

यह भी पढ़े – oneplus-watch-2-features

OnePlus Watch 2
OnePlus Watch 2

यह भी पढ़े – Online Work From Home
working-6636475_1280