NewsTimes 24×7

UP Polytechnic Exam Date 2024,

UP Polytechnic Exam Date 2024,यहाँ से डाउनलोड करें! अपना Admit Card

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

you tube video link

यह भी पढ़े – NDA 1 Result Date 2024,

यह भी पढ़े – Assam HS Result 2024,

UP Polytechnic Exam Date: Joint Entrance Examination Council (Polytechnic), Uttar Pradesh (JEECUP) की परीक्षा का तारीख़ अभी जारी नहीं किया गया है। इस परीक्षा को देने के लिए किसी भी उम्मीदवार (Candidates) की आयु से कम से कम 14 वर्ष होने चाहिए। यह परीक्षा 16 March 2024-22 March 2024 को होने वाली थी लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण इस तारीख़ पर परीक्षा नहीं ली गई और ऐसा अनुमान लगाया गया है कि यह परीक्षा मई 2024 में ली जाएगी।

पॉलीटेक्निक की परीक्षा एक डिप्लोमा या व्यवसायिक पाठ्यक्रम है, जिसमें संस्थान प्रवेश लेने वाले छात्रों को तकनीकी शिक्षा प्रदान करते हैं। सामान्य तौर पर पॉलिटेक्निक का कोर्स तीन साल का होता है, जिसे पूरा करने के बाद उम्मीदवारों (Candidates) को डिप्लोमा का प्रमाण पत्र (Certificate) मिल जाता है। इसके बाद कोई भी उम्मीदवार यदि चाहें तो सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं और अपने करियर बनाने में सफलता प्राप्त कर सकते।

पॉलिटेक्निक की परीक्षा देने के बाद उम्मीदवारों को कई बार तुरंत जॉब भी मिल जाता है, इस कोर्स को पूरा करके जूनियर इंजीनियर, लोको पायलट टेक्निकल असिस्टेंट आदि के पद पर सरकारी नौकरी भी कर सकते हैं। हाल ही में वर्ष 2024 में UP Polytechnic Exam Date जारी किया गया था, जिसकी परीक्षा मार्च 2024 में होने वाली थी लेकिन यह परीक्षा मई 2024 में होने का अनुमान लगाया है, हालाँकि आधिकारिक वेबसाइट पर अभी भी कोई तारीख़ जारी नहीं की गई है।

UP Polytechnic Exam Date 2024
UP Polytechnic Exam Date 2024 को Joint Entrance Examination Council (Polytechnic), Uttar Pradesh के द्वारा अधिकारिक वेबसाइट पर अभी तक जारी नहीं किया गया है हालाँकि यह अनुमान जा रहा है कि यह परीक्षा मई 2024 में ली जाएगी, इस परीक्षा की तैयारी विद्यार्थियों को जारी रखनी चाहिए क्योंकि JEECUP की आधिकारिक वेबसाइट पर कभी भी परीक्षा की तैयारी जारी कर दी जाएगी। इस परीक्षा से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण तिथियाँ के लिए नीचे दिये गये टेबल को देखकर अपना आवेदन ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी कर सकते हैं।

UP Polytechnic Important Date 2024
UP Polytechnic Exam 2024 से सम्बंधित महत्वपूर्ण तिथियाँ (Important Dates) को देखकर अपना आवेदन सही समय पर कर सकते हैं और इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं, इस परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों (Important Dates) के बारे में नीचे दिए गए टेबल को देखें:-

Application Begin 8 January 2024
Last Date for Apply Online 10 May 2024
Last Date for Online Payment 10 May 2024
Exam Date (Postponed) 16 March 2024-22 March 2024
New Exam Date Expected May 2024
Admit Card Before Exam
Result As Per Schedule

How to Download UP Polytechnic Admit Card
UP Polytechnic Exam का Admit Card विद्यार्थी JEECUP की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं, एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीक़ा निम्नलिखित है:-

Step1:- सबसे पहले Joint Entrance Examination Council (Polytechnic), Uttar Pradesh (JEECUP) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

Step2:- अब यहाँ पर Download UP Polytechnic Admit Card 2024 के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step3:- इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर और जन्मतिथि डालकर लॉगिन करें।

Step4:- अब आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा, इसको डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकाल लें।

इस एडमिट कार्ड में विद्यार्थी का सिग्नेचर, फ़ोटो, परीक्षा की तारीख़, परीक्षा का समय, विषय, केंद्र का पता, रोल नम्बर, परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण सूचनाएँ आदि पूरी जानकारी दी जाती है। विद्यार्थियों को परीक्षा देने से पहले ही एडमिट कार्ड डाउनलोड करके रख लेना चाहिए और अपने केन्द्रों पर जाकर देख लेना चाहिए, जिससे कि उन्हें परीक्षा के दिन देरी ना हो और सही समय पर केन्द्र पर पहुँच जाएँ। इस परीक्षा से संबंधित अन्य जानकारी के लिए JEECUP की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक (jeecup.admissions.nic.in) पर क्लिक करें या इस PDF लिंक पर क्लिक करें।

UP Polytechnic Exam Date 2024,

UP Polytechnic Exam Date 2024,
UP Polytechnic Exam Date 2024,

AYUSH SAINI

Exit mobile version