NewsTimes 24×7

Indian PM Modi’s re-election bid gets a significant boost from key wins in state poll results.

Indian PM Modi’s re-election bid gets a significant boost from key wins in state poll results.

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अगले साल होने वाले महत्वपूर्ण आम चुनावों से पहले भारत के चार प्रमुख राज्यों में से तीन में जीत हासिल करने के लिए तैयार है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को अच्छी बढ़त हासिल है. दक्षिणी राज्य तेलंगाना में कांग्रेस आराम से आगे चल रही है।

नवंबर में हुए चुनावों में 160 मिलियन से अधिक लोग या भारत के मतदाताओं का छठा हिस्सा मतदान करने के पात्र थे। पांचवें राज्य मिजोरम के लिए वोटों की गिनती सोमवार को होनी है।

क्या ये चुनाव अगले साल होने वाले आम चुनाव में ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल हासिल करने की श्री मोदी की संभावनाओं के लिए अग्निपरीक्षा साबित हुए? सरल शब्दों में, क्या कांग्रेस के मजबूत प्रदर्शन ने भाजपा के लिए संभावित झटके का संकेत दिया होगा?

काफी नहीं। 2018 में, कांग्रेस ने तीन प्रमुख राज्य चुनाव जीते – राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़। तीन महीने बाद भाजपा ने राष्ट्रीय स्तर पर और तीनों राज्यों में आम चुनावों में जीत हासिल की। भारत में राज्य चुनाव राज्य या क्षेत्र विशिष्ट चिंताओं पर लड़े जाते हैं, जबकि आम चुनाव राष्ट्रीय स्तर के मुद्दों के इर्द-गिर्द घूमते हैं।

इस गतिशीलता के बावजूद, रविवार के नतीजे श्री मोदी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोत्साहन हैं, जो पहले से ही अगले साल रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल पर अपनी नजरें गड़ाए हुए हैं।

यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि राज्य चुनावों में भाजपा अक्सर पिछड़ती रही है। आज तक, पार्टी – जिसे संसद में आरामदायक बहुमत प्राप्त है – ने भारत के 28 राज्यों में से 15 पर शासन किया – और उनमें से केवल नौ पर सीधे शासन किया। बाकी छोटे सहयोगियों के साथ गठबंधन में थे।

Exit mobile version